Thursday, April 7, 2011

जब मैं छोटा था

जब मैं छोटा था ,
शायद दुनिया बहुत बड़ी हुआ करती थी ...
मुझे याद है मेरे घर से " स्कूल " तक का वो रास्ता ,
क्या क्या नहीं था वहां ,
चाट के ठेले , जलेबी की दुकान , बर्फ के गोले , सब कुछ ,
अब वहां " मोबाइल शॉप ", " विडियो पार्लर " हैं , फिर भी सब सूना है ....
शायद अब दुनिया सिमट रही है ......

जब मैं छोटा था ,
शायद शामे बहुत लम्बी हुआ करती थी ....
मैं हाथ में पतंग की डोर पकडे , घंटो उडा करता था ,
वो लम्बी " साइकिल रेस ", वो बचपन के खेल ,
वो हर शाम थक के चूर हो जाना ,
अब शाम नहीं होती , दिन ढलता है और सीधे रात हो जाती है ..........
शायद वक्त सिमट रहा है ........

जब मैं छोटा था ,
शायद दोस्ती बहुत गहरी हुआ करती थी ,
दिन भर वो हुज़ोम बनाकर खेलना ,
वो दोस्तों के घर का खाना , वो लड़किया , वो साथ रोना ,
अब भी मेरे कई दोस्त हैं , पर दोस्ती जाने कहाँ है ,
जब भी " ट्रेफिक सिग्नल " पे मिलते हैं " हाई " करते हैं ,
और अपने अपने रास्ते चल देते हैं ,
शायद अब रिश्ते बदल रहें हैं .


जब मैं छोटा था
शायद………….

No comments:

Post a Comment